सुख की पहचान पैसा है या चैन की नींद (Motivational Story In Hindi)

सुख की पहचान पैसा है या चैन की नींद

(Motivational Story In Hindi)


 एक बार एक गरीब आदमी था उसके पास धन की बहुत कमी होने के कारण वो कई बार तो आधा भूखा सोता था। एक दिन वो अपनी गरीबी से परेशान होकर अपने देश के राजा के पास गया।


राजा के पास जाकर उसने अपनी सारी समस्या राजा को बताई तो राजा को भी बहुत दुःख हुआ और राजा ने ये निर्णय किया की हम तुम को रोजगार देकर तुम्हे इस समस्या से मुक्त करेंगे। लेकिन वो नहीं माना और कहने लगा की मुझे तो काम नहीं चाहिए आप तो बस मुझे बहुत सारा धन दे दीजिये। यही मेरी समस्या का एक मात्र उपाय है।


राजा ने अपने एक सलाहकार के कहने पर उसको धन दने के लिए तैयार हो गया। उसके बाद उस गरीब आदमी को 2 लाख सोने की मुद्राए दी गयी। उन मुद्राओ को लेकर वो आदमी अपने घर चला गया।


कुछ दिन बीत गए और वो गरीब आदमी अपनी पूरी 2 लाख धन की राशि वापस अपने राजा को लोटा दी। ये देख कर राजा चौंक गया की कुछ दिन पहले तो ये मुझसे ये मोहरे लेकर गया था तो आज अचानक मुझे वापस क्यों लोटा रहा है।


फिर राजा ने उस गरीब आदमी से पूछा की तुम ऐसा क्यों कर रहे हो तो उस गरीब ने कहा की महाराज जब से में ये 2 लाख स्वर्ण मुद्राये अपने साथ लेकर गया हु तब से में रातो मे चैन की नींद नहीं सो पाया हु महाराज मुझे हर समय ये भय लगा रहता है की कही कोई चोरी कर के मेरे इस धन को न ले जाये।

पहले में चाहे कितना ही गरीब था लेकिन सोता बड़े चैन से था लेकिन जब से मेरे पास ये धन आया है में चैन से नहीं सोया। महाराज ऐसा धन किस काम का जो मेरी चैन की नींद को ही छीन ले इसलिए महाराज में आपसे ये कहना चाहता हु की आप ये धन वापस ले ले और मुझे कोई रोजगार दिलवा दे। फिर राजा ने उन 2 लाख मुद्राओ को आप लिया और उसको अपने ही महल में एक पद दिया। जिससे वो अपनी जिंदगी पहले से अच्छी जीने लगा।


Moral – दोस्तों ये कहानी हमें सिखाती है की असली सुख धन मे में नहीं बल्कि अपने ह्रदय के संतोष मे है। जीवन में आपके पास कितना ही धन हो लेकिन इसका मतलब ये कभी नहीं हो सकता की आपका जीवन बहुत सुखमय हो। आपके पास बस इतना ही धन होना काफी है जो आपके ह्रदय को संतोष प्रदान करती हो। ये आपको जान लेना चाहिए की असली सुख चैन की नींद में होता है न की पैसो मे।

Comments

Popular posts from this blog

10 Important Geeta updesh / १० महत्वपूर्ण गीता उपदेश सुखी जीवन के लिए

खुश कैसे रहें || How to be happy

मोटिवेशनल स्टोरी:शिष्य जल्दी सफल होना चाहता था, गुरु ने कहा कि पहले बकरी को खूंटे से बांध दो, समस्या की जड़ को समझोगे तो मिलेगी सफलता